UP चुनाव 2022 : यूपी में जीत हासिल करने के लिए मोदी सरकार अपनाने जा रही है HBD फॉर्मूला , जाने आखिर क्या है फॉर्मूला

पांच सालों बाद इस बार यानि साल 2022 में फिर से कई राज्यों में विधान सभा के लिए चुनाव होने वाले हैं और उन राज्यों में उत्तर प्रदेश भी शामिल है। अभी वर्तमान समय में यूपी में बीजेपी की सरकार है और बीजेपी पार्टी के अहम नेता योगी आदित्यनाथ ने यूपी के मुख्यमंत्री पद को संभाल रखा है। इस साल के विधान सभा चुनाव में सभी राजनीतिक दल अपनी ओर से एडी से चोटी का जोर लगा रहे हैं।

 

 

यूपी के इस बार के चुनाव में सभी राजनीतिक दल अपने अपने तरीके और फॉर्मूले की मदद से यूपी की जनता को अपनी पार्टी की तरफ लुभाने की कोशिश कर रहे हैं तो वहीं इसी कड़ी में बीजेपी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने HBD फॉर्मूले की शुरुआत करने की बात कही है। ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी फॉर्मूले की मदद लेकर ही इस चुनाव में अपना दबदबा बनाने की कोशिश कर रही है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 1989 के बाद यूपी राज्य में एक भी राजनीतिक दल ने विधानसभा में लगातार दो बार जीत हासिल नहीं की है इसीलिए यूपी में बीजेपी को अपनी सत्ता बचाने के लिए इस बार का विधानसभा एक चुनौती बनकर खड़ा है। इस बड़ी चुनौती के लिए भारतीय जनता पार्टी के थिंक टैंक ने इस HBD फार्मूले को तैयार किया है।

 

आपको बता दें कि इस HBD फार्मूले में H का अर्थ हिंदुत्व है। पिछले विधानसभा चुनाव के वक्त भी बीजेपी ने हिंदुत्व की मदद से बहुमत के साथ यूपी में जीत हासिल की थी और फिर से वह हिंदुत्व के करिश्मे को आजमाने की कोशिश कर रही है।

HBD के दूसरे अक्षर यानी B के बारे में बात करें तो बीजेपी ने B का अर्थ बेनिफिशियरी बताया है। भारतीय जनता पार्टी का यह सोचना है कि मोदी सरकार द्वारा निकाली गई सभी कल्याणकारी योजनाओं की मदद से उन्हें बहुमत मिल सकता है क्योंकि उन योजनाओं की वजह से जिन लोगों को लाभ पहुंचा है, वह आसानी से बीजेपी को वोट दे सकते हैं। इन कल्याणकारी योजनाओं में पीएम आवास, किसान सम्मान निधि के तहत कई किसानों को हर साल ₹6000 और घर मिल रहे हैं। आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना के समय कई गरीब परिवारों में मुफ्त राशन भी दिया था। इन सबके साथ साथ यूपी की बीजेपी सरकार राशन कार्ड के तहत लोगों के बीच तेल और दाल भी मुफ्त बांट रही है।

यूपी राज्य के करीब 6 करोड़ और 33 लाख व्यक्तियों ने मोदी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी के कई कार्यकर्ता कल से लोगों के बीच जाकर पार्टी द्वारा किए गए कार्यों और उनके फायदे के बारे में बताने का निर्णय कर रही है।

यूपी में बीजेपी विधानसभा की सभी 403 सीटों के लिए लोगों से करीब 2 बार मिलने की योजना बना रही है। बीजेपी का यह मानना है कि ऐसा करके वह अपने वोट बैंक में काफी ज्यादा मत हासिल कर सकते हैं। पिछले चुनाव में मोदी सरकार द्वारा निकाली गई उज्जवला योजना के कारण बीजेपी पार्टी को काफी लाभ हुआ था क्योंकि महिलाओं ने इस योजना के कारण बीजेपी को बहुमत दिलवाने में मदद की थी। भारतीय जनता पार्टी दोबारा उन सभी पुराने फार्मूले की मदद ले सकती है।

यूपी में बीजेपी द्वारा निकाले गए विधानसभा के इस HBD फार्मूले में D का अर्थ डेवलपमेंट बताया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी यूपी में विकास को लेकर काम कर रही है। ऐसा बताया जा रहा है प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ यूपी के मुख्यमंत्री और वहां की डिप्टी सीएम इस काम के लिए यूपी में माहौल बना रहे हैं।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.