ना हाथ ना पैर फिर भी जुगाड बाज़ी से रिक्शा चलाकर करता है अपने परिवार का पालन पोषण, चालक को देख आनंद महिंद्रा ने दिया ऑफर

हमारी असफलता का कारण अपनी किस्मत को ही दोष देना हैं। क्योंकि जब भी हमारे साथ कुछ भी बुरा होता हैं तो हम अपनी किस्मत को ही दोष देते हैं। अगर हमें अपने जीवन में सच में सफलता हासिल करनी हैं तो हमे अपनी किस्मत को दोष देना छोड़ना होगा और जो कुछ भी हम अपने जीवन में पाना चाहते हैं हमे उसके लिए प्रयास करते रहना होगा। तभी हम अपने लक्ष तक पहुंच पाएंगे और जो भी हम पाना चाहते हैं उससे हम हासिल कर पाएंगे। और इस बात की मिसाल हमे उद्योगपति “आनंद महिंद्रा” जी से पता चली हैं।

दरअसल हमरे देश के उद्योगपति आनंद महिंद्रा हमेशा ही कोई न कोई वीडियो और तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल अकाउंट पर साँझा करते ही रहते हैं। जिनमे से कुछ पोस्ट ऐसी होती हैं जिससे हमे कोई न कोई सिख सिखने को मिल जाती हैं। उन्होंने इस बार फिर एक ऐसी वीडियो हमारे बिच शेयर की हैं जिसे देख हर किसी व्यक्ति को अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोटिवेशन मिल जायेगा।

आनंद महिंद्रा द्वारा उनके ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किये गए वीडियो में हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति जिसके पास हाथ और पैर नहीं है लेकिन फिर भी वह खुद से ई-रिक्शा को चला रहा है। जिस पर आनंद महिंद्रा ने वीडियो को शेयर करते हुए बताया कि यह वीडियो उन्हें उनके टाइमलाइन पर आया था। साथ ही उन्होंने लिखा कि वह इस व्यक्ति के बारे में नहीं जानते हैं कि उसकी उम्र कितनी हैं और वह कहां रहता हैं। लेकिन वह इस शक्श को देखकर काफी ज्यादा हैरान हैं। उन्होंने यह भी कहां कि इस व्यक्ति को इस बात का दुःख नहीं हैं बल्कि वह उन चीज़ो से खुश हैं जो उसके पास हैं।

भारत के उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर पोस्ट पर अपनी कंपनी महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड को टैग करके कंपनी से इन्हें बिजनेस एसोसिएट बनाने के लिए सवाल किया हैं। जिसका सीधा मतलब यह बनता है कि आनंद महिंद्रा इस वीडियो वाले व्यक्ति को नौकरी दिलाने की बात कही हैं। उनके वीडियो को शेयर करने के माध्यम से जॉब ऑफर देने के बाद असली वीडियो को बनाने वाले “कृष्ण कुमार” ने उन्हें रिप्लाई करते हुए बताया की उसने इस व्यक्ति को दक्षिणी दिल्ली के मेहरौली क्षेत्र में ई-रिक्शा चलते हुए देखा था। कृष्ण ने यह भी बताया कि वह उस व्यक्ति के ठिकाने के बाते में नहीं जानता लेकिन वह व्यक्ति हर किसी को प्रेरित करता हैं।

जिन लोगो ने यह वीडियो देखी हैं सभी लोगो ने इस वीडियो वाले व्यक्ति की खूब तारीफ की हैं और सभी ने उस व्यक्ति से प्रेरित भी हुए हैं। इस वीडियो में हम साफ़ देख सकते हैं कि किस तरह यह वयक्ति बिना अपने हाथ और पैर के काफी अच्छी तरह से ई-रिक्शा चला रहा हैं। इस व्यक्ति के ई-रिक्शा चलने वाले वीडियो ने लोगो को अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए काफी ज्यादा प्रेरित किया हैं।

Anand Mahindra gives offer to riksha chalak

ई-रिक्शा चलने वाले व्यक्ति ने वीडियो में कहां हैं कि वह करीबन 5 सालों से यह काम कर रहा हैं। उस व्यक्ति ने यह भी बताया हैं कि उस व्यक्ति के घर में उसकी पत्नि, उसके 2 बच्चे और उसके बूढ़े पिता भी हैं। वह व्यक्ति ई-रिक्शा चलकर ही अपने परिवार को संभालता हैं और वह अपना काम हमेशा ईमानदारी से करता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *