Omicron : हफ्तेभर के अंदर ही रिकवर हो सकता है Corona का मरीज मात्र इन 5 चीजों का सेवन करके, एक्सपर्ट ने बताए उपाय

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण लोगों में इससे रिकवर होने एवं अन्य सावधानियों को बरतने की कोशिश जारी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स ने यह भी कहा है कि कोरोना इनफेक्शन से बचने के लिए सबसे जरूरी हमारा डाइट प्लान है जो हमें इससे बचने में मदद करता है और रिकवर होने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज हम आपको बताने वाले हैं रिकवरी में मदद करने वाले बेहद पावरफुल और जरूरी डाइट के बारे में जिसे रिकवरी के बाद भी जारी रखना जरूरी होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि 2022 के इस साल को डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के अंतिम पड़ाव के रूप में माना है। लेकिन इसके बावजूद इसके संक्रमण वृद्धि भी देखी जा रही है। आइए बात करते हैं उन डाइट प्लान के बारे में जो इस समय कोरोना इनफेक्शन से ग्रसित व्यक्तियों के लिए बेहद जरूरी है। यह डाइट प्लान निम्नलिखित हैं –

1. मछली और चना :

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा है कि कोरोना से रिकवरी के समय आपको कुछ ऐसे भोजन का सेवन करना जरूरी होता है, जो पूर्ण रूप से एंटी वायरल, माइक्रोन्यूट्रिएंट एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है। इसके अंतर्गत हेल्थ एक्सपोर्ट्स मछली, चना, काजू और कद्दू के बीज का सेवन करने की सलाह देते हैं। इससे गंभीर लक्षणों को रोकने में बेहद मदद मिलती है।

2. खट्टे फल :

खट्टे फलों में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए यह बेहद मददगार होता है। इसके अंतर्गत विटामिन सी की मात्रा भी मौजूद होती है। इसे हम एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से जानते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा कुछ खट्टे फलों जैसे नींबू, पपीता, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, कीवी आदि को कोरोना इनफेक्शन से रिकवर होने के दौरान खाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने सजेस्ट किया है।

3. प्राकृतिक एंटीवायरल काढ़ा :

अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों में हमें जब खांसी जुकाम होती है, तो इससे राहत पाने के उद्देश्य से कुछ ऐसे पदार्थों का सेवन किया जाता है जो पूर्ण रूप से एंटीवायरल गुणों से भरपूर होते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि कोविड-19 से रिकवर होने के दौरान व्यक्ति के लिए काली मिर्च, तुलसी, लहसुन, लॉन्ग और अदरक जैसे वस्तुओं का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता है, जो उन्हें फायदा पहुंचाने में मदद करती है। इसके अलावा इन सामग्रियों का इस्तेमाल कर काढ़ा बनाकर भी पीना स्वास्थ्य के लिए उपयोगी साबित होता है।

4. दाल और चिकन :

हमारे मांसपेशियों को बेहद मजबूत करने के अलावा घायल कोशिकाओं को भी रिपेयर करने में प्रोटीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोविड-19 के इंफेक्शन के कारण हमारी कोशिकाएं काफी घायल हो जाती हैं, जिसके दौरान प्रोटीन का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। अतः रिकवरी के दौरान मरीज के डाइट में दाल, बादाम, चिकन, अंडा, मछली का अधिक इस्तेमाल करना सही रहता है।

5. प्राकृतिक पेय पदार्थ :

कोरोनावायरस से ग्रसित व्यक्ति को ठीक तरह से सरवाइव करने के लिए बेहद एनर्जी और मजबूती की जरूरत होती है। इसके अलावा शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी इस समय बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे समय में कई स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ होते हैं, जिनसे शरीर को विटामिन के अलावा मिनरल भी प्राप्त होता है। यह शरीर में प्रवेश कर विभिन्न प्रकार के जहरीले और नुकसानदायक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालते हैं। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि कोविड-19 से ग्रसित व्यक्ति को सब्जियों के जूस के अलावा कुछ फलों के जूस जैसे संतरे का जूस, आंवले का जूस और नारियल पानी जरूर पीना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और शरीर हाइड्रेट रहे।

6. मशरूम एवं अंडा :

हाल ही में मई 2021 के समय ‘नेचर’ जर्नल से एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक देखा गया है कि कोरोना से रिकवर होने वाले मरीजों को विटामिन डी की बेहद आवश्यकता होती है। विटामिन डी से भरपूर भोजन कोविड-19 के मरीजों के लिए बेहद असरदार रहा है। इसी कारण हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि रिकवरी के दौरान मरीज को मशरूम के अलावा अंडे के पीले भाग जिसे जर्दी कहते हैं, उसका सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा दूध भी रिकवर होने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *