कहानी उस बच्चे की जिसने KBC में जीते 1 करोड़ रुपए फिर MBBS की पढाई की और आज बन चुका है IPS अफसर

पुरे भारत वर्ष में मशहूर टेलीविजन क्विज सो जिसका नाम KBC हैं। जब से इस शो की शुरुवात हुई हैं तब से अभी तक इस शो की वजह से कई लोग करोड़ों रूपये जीत कर करोड़पति बन चुके थे। क्या आपको पता है कि साल 2001 में कोई लड़का जो कि सिर्फ 14 साल की उम्र का ही था। वह लड़का KBC शो से 1 करोड़ रुपये जीता था। रवि मोहन नाम का वह लड़का आज एक सैनी के रूप में काम कर रहा है। जिसके बाद वह UPSC की सिविल सर्विसेज की परीक्षा को पास करा और अभी फिलहाल वह गुजरात के ही पोरबंदर पर पुलिस अफसरकी पोस्ट लगे हुए हैं।

साल 2001 में ही 14 साल के रवि मोहन सैनी ने (KBC Junior) में गए थे और KBC के होस्ट अमिताभ बच्चन जी के द्वारा सारे 15 सवालों के उत्तर देकर उन्होंने 1 करोड़ रुपये अपने नाम किया था। उस वक्त रवि सैनी अपनी 10वीं क्लास की पढाई कर रहे थे। राजस्थान राज्य के अलवर के रहने वाले रवि मोहन सैनी अपने परिवार के साथ रहते हैं और उनके पिता की बात करे तो वह नौसेना के में अपनी सर्विस दे चूके हैं और अभी वह रिटायर्ड लाइफ जी रहे हैं।

रवि सैनी बचपन से ही पढ़ने लिखने में काफी ज्यादा होशियार थे। उन्होंने अपना स्कूल आंध्रा प्रदेश के स्कूल से की थी जिसका नाम “विशाखापत्तनम स्थित नौसेना पब्लिक स्कूल” हैं और वह अपने स्कूली दौर में टॉपर भी रहे हैं।

रवि मोहन अपनी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने जयपुर में ही स्थापित “महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज” से अपनी MBBS की पढाई की। अपनी MBBS की पढाई के बाद वह इंटर्नशिप के लिए सिविल सर्विस के लिए चुनें गए थे। रवि मोहन अपने पिता से काफी ज्यादा प्रेरित हुए हैं जिसके बाद उन्होंने अपने जीवन में IPS बनने की ठानी।

साल 2012 में उन्होंने पहली ही बार UPSC की परीक्षा दी हुए और वह परीक्षा में कामियाब भी रहे। लेकिन वह मुख्य परीक्षा में सफल नहीं हो पाए। जिसके बाद उन्होंने फिर से साल 2013 में अपना UPSC की परीक्षा दी जिसके बाद उनको भारतीय डाक के विभाग में फाइनेंस के तोर पर चुन लिया गया था। लेकिन इससे उन्हें सन्तुष्टी नही मिली और उन्होंने फिर से साल 2014 में तीसरी बार भी UPSC की परीक्षा दी और इस बार वह 461वीं रैंक के साथ IPS अफसर बनकर ही संतुष्ट हुए।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.