तो आज जान ही लीजिए पेट्रोल पंप पर बिलकुल फ्री में दी जाने वाली ये 6 सुविधाएं, जाने अपना अधिकार

हम में से ज्यादातर लोगो को यही लगता है कि हमारे देश में हम सभी मिलने वाली सेवाओं के बारे काफी अच्छे से जानते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। भारत सरकार द्वारा भारत के आम नागरिको के लिए कुछ ऐसी भी सुविधाएं दे रहे हैं जिनसे हम आज भी अनजान हैं और हम इन सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं। इसीलिए आज हम आपको भारत के पेट्रोल पंप में मिलने वाले कुछ ऐसे सुविधाएं बताएँगे जिन्हे शायद आप पहली बार ही सुन रहे होंगे।

वैसे तो हमे पेट्रोल पंप में सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही मिलता हैं। लेकिन भारत सरकार के माध्यम से हमे पेट्रोल पंप में मिलने वाली कुछ ऐसी सुविधाएं भी हक़ जिन्हे अगर देने से कोई भी पेट्रोल पंप माना करता हैं तो सरकार द्वारा उस पेट्रोल पंप का लाइसेंस रद्द भी हो सकता हैं। जब पेट्रोल पंप को उनका लाइसेंस दिया जाता हैं तब ही उनके द्वारा यह बात भी तय हो जाती हैं कि वह उनके ग्राहकों को वह सुविधाय प्रदान करेंगे अन्यथा उनका लाइसेंस रद्द भी किया जा सकता हैं। तो चलिए जानते हैं उन सुविधाओं के बारे में।

1) मुफ़्त हवा -:

अगर आप किसी भी पेट्रोल पंप में पेट्रोल भरवाने जाते हैं और अगर आपके गाड़ी के किसी पहिए में हवा की कमी होती हैं तो आप पेट्रोल पंप से से अपने पहिये की चेकिंग करवा सकते हैं और आप अपनी गाडी में हवा भी भरवा सकते हैं। वैसे तो आपको यह सुविधा सभी पेट्रोल पंप में मिल जायेगा इसिलए अगली बार जब आप अपनी गाडी में पेट्रोल भरवाने जाए तो ध्यान रखे कि आप अपने गाडी के पहिये में मुफ़्त में हवा भरवा सकते हैं।

2) पिने के लिए स्वच्छ पानी -:

अगर पेट्रोल पंप जाते समय आपको ज्यादा प्यास लग जाती हैं और आपके पास पानी भी नहीं हैं। तो आपको आपकी प्यास बुझाने के लिए वहां पर पिने के पानी की भी सुविधा मिल जाएगी। क्योंकि पेट्रोल पंप में आये ग्राहकों के लिए पानी पिने की सुविधा रखने की भी बात कही गई थी।

3) शौचालय कि व्यवस्था -:

अगर आपको पेट्रोल पंप जाते समय ही आपको सौच जाना पड़ जाये तो आप आप बिना सोचे और बिना डर पेट्रोल पंप का शौचालय इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको वहां पर शौचालय का
इस्तेमाल करने से कोई रोक नहीं सकता हैं। और आप बिना फ़िक्र लिए वहां का शौचालय इस्तेमाल कर सकते हैं।

4) फ़ोन कॉल की मुफ़्त सेवा -:

अगर आप पेट्रोल पंप बिना अपने मोबाइल फ़ोन के ही आ गए हैं तो आप डरे नहीं पेट्रोल पंप के ऑफिस टेलीफोन की सुविधा राखी गई हैं जिससे आप बिना हिचकिचाहट के अपने इस्तेमाल में ला सकते हैं।

5) प्राईमरी ट्रीटमेंट -:

अगर आप कही से लम्बा सफर कर के आ रहे हैं और सफर के दौरान अगर आपको कोई परेशानियां होती हैं या फिर आपको कहीं से चोट लग जाती हैं। तो आप अपने रस्ते में पड़ने वाले पेट्रोल पंप के ज़रिये अपनी ट्रीटमेंट करवा सकते हैं और अगर आपकी काफी चोट भी लगी हैं तो आप उनमे मर्म पट्टी भी करवा सकते हैं। यह सुविधा पेट्रोल पंप द्वारा ही दी गई हैं जिससे आप बेझिजक इस्तेमाल कर सकते हैं।

6) फायर सेफ्टी डिवाइस -:

अगर पेट्रोल भरवाते समय किसी के गाड़ी में गलती आग भी लग जाये तो वहां पर आग बुझाने की सामग्री का इंतज़ाम पहले से ही रखा गया हैं। ताकि अगर कही आग की वजह से समस्या आ जाये तो वहां पर आप घबराये न क्योंकि वहां के करम चरियों को इस तरह के हादसों को संभल ने के लिए ट्रैन किया गया हैं।

आप इन सुविधाओं के बारे में पहले से कितना जानते थे। और आप आपको इन सुविधाओं के बारे पता चल गया हैं तो आप इन सुविधाओं का यकीनन इस्तमाल करने करने से कतराएंगे  नहीं।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.