अपनी फटी पुरानी जींस को फेंकने की जगह बनाइए ये 20 बेहतरीन और आकर्षक दिखने वाली चीजें , कि हर कोई पूछेगा तरीका

कई बार हमारी फटी पुरानी जींस हमें कोई काम की नहीं लगती और हम उसे कबाड़ की तरह फेंक देते हैं लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे आईडियाज, जो आपके फटे पुराने जींस से कुछ नया बनाने में बहुत मदद करेगी। फटे और पुराने जींस की मदद से आप कुछ ऐसा बना सकते हैं, जिसे देख सामने वाला भी चौंक जाएगा। इससे एक और फायदा यह भी होता है कि कोई ऐसी फायदेमंद चीज जिसे आप खरीदना चाहते हैं, उसे घर बैठे आप आसानी से इन पुराने जींस की मदद से बना सकते हैं। बता दें कि इससे आपके काफी पैसे की बचत भी हो सकती है।

आज के आर्टिकल में कुछ ऐसे ही बेहतरीन Creative Ideas के बारे में आप जानेंगे, जिससे एक से बढ़कर एक चीजें बना सकेंगे। तो चलिए जानते हैं फटे पुराने जींस की मदद से बनाए जाने वाले कुछ शानदार क्रिएटिविटी के बारे में –

1. बैग


आपको यकीन नहीं होगा लेकिन इस बात में सच्चाई है कि यदि आपकी जींस आपके इस्तेमाल में नहीं आती है और पुरानी हो गई है तो उसकी मदद से आप बैग बना सकते हैं। जींस की बनी वह बैग आपके लिए बेहद मजबूत और टिकाऊ हो सकती है।

2. हेयर बैंड


यदि आप कहीं पार्टी में जा रहे हैं तो जींस की मदद से बनाए गए हेयर बैंड आपको अच्छे लुक दे सकते हैं। आप उसे अपनी क्रिएटिविटी के जरिए सजा सकते हैं।

3. तकिए का कवर
यदि आपकी कोई नई जींस ही फट गई है तो आप उसका इस्तेमाल तकिए का कवर बनाने में कर सकते हैं। यह आपके लिविंग रूम को और भी सुंदर और आकर्षक लुक देगा।

4. मोबाइल होल्डर


जींस के कपड़े के बने मोबाइल होल्डर बनाने के लिए बेहद कम कपड़ा लगता है और इसका इस्तेमाल भी बहुत अच्छे से लंबे समय तक किया जा सकता है।

5. किचन एप्रेन
फटे या पुराने जींस की मदद से आप उन्हें जोड़कर या सिलाई कर अपने लिए किचन एप्रेन भी बना सकते हैं, जो दिखने में भी बेहद सुंदर और आकर्षक दिखता है।

6. डेकोरेशन के लिए झूमर
जींस के छोटे-छोटे टुकड़ों को मोड़ कर और उसे सिलाई करके आप उसे झूमर भी बना सकते हैं। इसे सजाने के लिए आप चाबी रिंग, मिनी टेडी बीयर या मोतियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

7. जैकेट


जींस की कटिंग कर आप उससे बेहद सुंदर हाफ और फुल जैकेट भी तैयार कर सकते हैं। यह बाजार या ऑनलाइन मिलने वाले जैकेट से काफी बेहतर और टिकाऊ भी होती है।

8. शॉर्ट फ्रॉक
लड़कियां अपने पुराने जींस को काटकर उससे शार्ट फ्रॉक भी बना सकती हैं और उसे अट्रैक्टिव दिखाने के लिए साइड में या बीच में छोटे-छोटे स्टीकर भी लगा सकती हैं।

9. पेंसिल बॉक्स


जींस के कपड़े को काटकर आप उससे पेंसिल बॉक्स बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक चेन की जरूरत होगी। आप चाहें तो उसमें बटन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

10. आसन
घर में फर्श पर बैठने के लिए हम अलग-अलग तरह के आसन बनाते हैं लेकिन यदि आप जींस का इस्तेमाल करें तो यह काफी सॉफ्ट और देखने में भी काफी अट्रैक्टिव लगते हैं।

11. फोटो फ्रेम


जींस के कपड़े से फोटो फ्रेम बनाने के बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा लेकिन बता दें कि यदि आप फोटो फ्रेम घर पर ही बनाते हैं तो फोटो फ्रेम के चारों तरफ जींस के कपड़े की कटिंग कर उसे और भी सुंदर बना सकते हैं।

12. ज्वेलरी

पुराने और फटे हुए जींस की मदद से ज्वेलरी बनाना बेहद आसान होता है। इसकी कटिंग कर आप इससे इयरिंग, बैंगल्स, नेकलेस, ब्रेसलेट आदि बना सकते हैं।

13. मल्टीपर्पज ऑर्गेनाइजर


फटे पुराने जींस को सिलाई करके आप उसे मल्टीपर्पज ऑर्गेनाइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप अपने छोटे-छोटे जरूरत के सामानों को भी सजा कर रख सकते हैं, जिससे आपको जरूरत के सामान समय पर आसानी से मिल जाते हैं।

14. बार्बी क्लिप
जींस के इस्तेमाल से आप अपने बालों में लगाने के लिए क्लिप भी बना सकती हैं। इसके अलावा उसमें बार्बी के स्टिकर लगाकर उसे और भी अट्रैक्टिव दिखा सकती हैं।

15. स्लीपर

जींस को इस्तेमाल करके आप उससे काफी सॉफ्ट घर में पहनने के लिए स्लीपर बना सकते हैं। यह आपको काफी कंफर्टेबल फील करवाता है। बाजार में मिलने वाली स्लीपर की तुलना में यह काफी बढ़िया और सस्ता होता है।

16. पैंट
यदि जींस में कटे हुए पार्ट ज्यादा नहीं हैं, तो आप उसे छोटे बच्चों के पहनने के लिए पेंट भी बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको बस जींस के नीचे पार्ट को काटकर छोटा करना है और नीचे की तरफ सिलाई कर देना है।

17. जूता


जींस से केवल स्लीपर ही नहीं बल्कि जूते भी बनाए जा सकते हैं। यह ठंड के दिनों में आपको राहत दिलाता है और देखने में भी काफी खूबसूरत लगता है।

18. मनी बैग
बाजार जाने के लिए आप मनी बैक का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। यदि आप फटे पुराने जींस को लेकर उसे चारों तरफ अच्छी तरह से सिलाई कर दें तो आप उसका इस्तेमाल मनी बैग के रूप में भी कर सकते हैं। इसे खोलने और बंद करने के लिए आप बटन या चेन भी लगा सकते हैं।

19. फ्लोर सोफा


घर में हम बाजार से लाए फ्लोर सोफा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि आप घर पर ही जींस की मदद से फ्लोर सोफा बनाएं तो यह देखने में तो खूबसूरत लगता ही है, साथ ही बैठने पर भी काफी कंफर्टेबल रहता है।

20. रुमाल
जींस के इस्तेमाल से आप उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चारों तरफ सिलाई करके रुमाल बना सकते हैं। इस रुमाल का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहद आसान होगा। गर्म बर्तन को पकड़ने, गंदे सामानों को साफ करने आदि के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.