Gautam Adani : जानें Top 5th Richest Man अडानी के Net Worth, Property, Airport के बारे में पूरी जानकारी

Gautam adani net worth , biography, lifestyle

“सफलता उन्हीं को हासिल होती है जो काम करने का दम रखते हैं “ ये पंक्तियां  “गौतम अडानी” (Gautam Adani ) की है। इसमें इन्होंने भरोसा करने की वाजिब वजह बताई है हैं। ये दिग्गज बिजनेस मैन ने हाल में ही करीब $ सौ बिलियन क्लब में दिग्गज Businessman Elon Musk के अलावा अन्य अमीर व्यक्ति Jeff Bezos की लिस्ट दर्ज हुए है। आपको जानकर काफी दिलचस्प लगेगा की ये फोर्ब्स इस साल 2022 के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में Mukesh Ambani का नाम भी दर्ज है। हैरत वाली बात ये है कि इस लिस्ट में गौतम अडानी नवें Post पर हैं। वही मुकेश अंबानी दसवें दर्जे पर दर्ज है, इस लिहाज से Gautam Adani भारत के सबसे रईस आदमी के रूप में उभर कर आते है।

Gautam Adani के आशियाने का एड्रेस 

adani house adani net worth

 

इतने अमीर व्यक्ति होने के नाते इनके पास संपतियो की भरमार है कुछ संपत्ति के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी है बाकी की अभी जानकारी नही है। खैर जिसकी जानकारी है उसके बारे में जानते है। मौजूदा समय में इनका घर अहमदाबाद में है। इसका सही पता नीचे दिया गया है।

1.

गौतम अदानी हाउस, नियर मीठाखली क्रॉसिंग ,
नवरंगपुरा, अहमदाबाद
यहां का पिन कोड 380009
देश भारत
राज्य गुजरात

2.

दिल्ली के आशियाने का पता
लुटियंस, नियर भगवान दास
नई दिल्ली – राजधानी
पिन कोड – 110030,
देश – भारत

भारत में सबसे महंगे घरों में होती है इनकी गिनती 

गौतम अडानी का घर सबसे किफायती घरों में से एक है इसकी कीमत कई करोड़ रुपए के आस पास है। ये इतना किफायती है । इसका पता आप गौतम अदानी के सपनो के घर अहमदाबाद बारे में जानकारी हासिल करके पता लगा सकते है।

अहमदाबाद में है गौतम अडानी का आशियाना 

Gautam Adani के एक आशियाने में अहमदबाद में एक भीड़ भाड़ सड़क के निकट स्थित है घर के चारो ओर विशाल पेड़ो के साथ वेल मेंटेंड लॉन हैं। अडानी के बंगले के चारो ओर शानदार तरीके से नक्काशी की गई ये बेहद सुंदर खुले आंगन है।ये इस आलीशान घर में इनकी धर्मपत्नी प्रीति अडानी और इनके पुत्र Karan और Jeet अडानी और उसकी पत्नी के साथ काफी शान शौकत से रहते है। गौतम अडानी का हेडक्वार्टर गुजरात केअहमदाबाद में है।

इनका आशियाना Delhi Lutiens के Uber Pause इलाके में है ये शानदार बंगला चार सौ करोड़ रुपए की कीमत देकर खरीदा था। वही इनके इस भव्य घर को लोग Lutiens का शोपीस के रूप में जानते है। इस भव्य property के लिए bungalow की कीमत असल में कम मानी जाती है।

अंदर से भी है अडानी का घर बेहद आलीशान 

Aditya Asset की दिवालियापन कार्यवाही के चलते हिस्से के तौर जीता है आदित्य एस्टेट्स की 1985 से संपत्ति का मालिकाना हक है। जबकि दिवालिएपन की चलते उन्हें इसे बेचना पड़ा था।संपत्ति की कुल कीमत करीब 1000 करोड़ रुपए थी, जो कि NCLT की कार्यवाही के वजह घट कर 265 करोड़ रुपए की है। वही property को leasehold से freehold में परवर्तित के लिए इनको रूपांतरण charge के तौर पर 135 crore रुपये की कीमत अदा किया।

इस आलीशान घर का जायजा ले तो ये अलीशान घर 3.5 एकड़ में फैला तक हुआ है। इसका कुल area 25,000 वर्ग फुट करीब है। घर में 7 बेडरूम के अलावा छह ड्राइंग रूम और साथ में किचन और एक स्टडी रूम है। इसके अतिरिक्त 7000 वर्ग फुट area में staff quarters भी दिए गए है। अडानी का आशियाना green लॉन से चारो ओर घिरा हुआ है। जो कि इस क्षेत्र की यूएसपी मानी जाती है।

अडानी के पास है 9,460 करोड़ डॉलर संपत्ति – Gautam Adani Net Worth

Gautam Santilal Adani की उम्र 59 के आस पास हैं। ये अडानी ग्रुप के ये Chairman और founder हैं। ये समूह के businessman के तौर पर उभर कर आए है। जिसे हर Area में देखा जा रहा है। वही समूह के विभिन्न Area है जिनमे संसाधन के अतिरिक्त रसद, ऊर्जा और विमानन भी शामिल है। अडानी केवल भारत के नहीं अमीर व्यक्ति बने है बल्कि ये पूरे Asia के Top Richest man के रूप में उभरे है।

इसके पास 9,460 crore डॉलर संपत्ति के साथ इन्होंने Mukesh Ambani को कही पीछे छोड़ किया है। अडानी एक self made man के रूप में व्यवसायिक जगत में कदम रखा हैं। ये एक गुजराती परिवार से ताल्लुक रखते है इनका जन्म गुजरात हुआ था।पिता प्रोफेशन से एक cloth businessman थे और आर्थिक रूप से बेहद संपन्न नही थे।इनके परिवार को मिलाकर 9 लोग शामिल है।इनके घर में केवल एकमात्र सदस्य कमाने वाला है। इनके जीवन किसी की कहानी काफी प्रेरणादायक है।

कॉलेज छोड़ खोला खुद का ब्रोक्रेज बिजनेस 

अडानी ने बेहद छोटी सी उम्र में उद्यमशीलता के खास गुणों को देखा गया। वही इन्होंने Mumbai में Diamond सॉर्टर के तौर में काम करना प्रारंभ कर दिया। इन्होंने College छोड़ दिया और दो-तीन साल के बाद इन्होंने अपना खुद का Diamond Business बिजनेस करना शुरू कर दिया। वहीं चंद साल बाद इन्होंने वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में कदम रखा । गौतम अडानी Plastic कारखाने में अपने brothers में महासुख अडानी के लिए काम करना जारी कर दिया था। अडानी भारत में polyvinyl chloride या PVC का import कर रहे थे। ये अरबपति बनने का इनका पहला कदम माना जाता है।

1988 में हुई थी Adani Group की स्थापना 

इन्होंने अदानी ग्रुप की स्थापना 1988 में की थी ।ये बिजली और कृषि उत्पादों में काम करने वाली कंपनी के तौर पर जानी जाती है।वहीं बाद में जैसे-जैसे अवसरों ने उनके दरवाजे पर दस्तक देनी शुरू की ।ये इसमें विविधता लाते रहे और मौजूदा समय में ये एक पूरे समूह के उत्तराधिकारी हैं, जिनमें इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन और पारेषण और कोयला व्यापार और खनन के साथ गैस वितरण और Oil और Gas की खोज के अतिरिक्त बंदरगाह एसईजेड जैसे उद्योग शामिल है। वही 1991 में इंडियन Economy के नए युग के प्रमुख प्रतिभागी थे जिसने उन्हें कई सारे मौका प्रदान किए।

अडानी की संपत्ति में शामिल हैं कई हवाई अड्डे 

साल 2019 में Gautam Adani घरेलू हवाई अड्डा अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरू ,जयपुर के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरमपुरम के पूरे मैनेजमेंट के हेतु इन्होंने बोलियां जीती थी। वही हवाई अड्डों का इंडियन गवर्नमेंट के जरिए निजीकरण का कार्य चल रहा है। केवल व्यवसायिक टायकून के रूप में उभर कर आए है बल्कि ये एक बेहद परोपकारी व्यक्ति भी है। इनकी परिवारिक पृष्ठभूमि में प्रोफेशन से दंत के डॉक्टर पत्नी के साथ group services में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। अदानी फाउंडेशन का पूरा अधिकार प्राप्त हैं। जो कि एजुकेशन ,सामुदायिक स्वास्थ्य, ग्रामीण स्तर पर बुनियादी ढांचे में वृद्धि और स्थाई आजीविका का सृजन करने में और विकास के पक्ष में काम करता है।

अडानी मौजूदा समय की दौलत 

 

gautam adani net worth

गौतम अडानी (Gautam Adani) तत्कालीन समय में एशिया के सबसे रईस आदमी है फोर्ब्स इस साल 2022 की लिस्ट के मुताबिक,अडानी समूह के मुख्य manager की कुल property 9460 करोड़ American डॉलर के आस पास है। Adani Group ने खुद को ओर हरित ऊर्जा पर बल दिया है। उस समय से पिछले करीब 3 सालों में अडानी Green Energy का जिक्र करे शेयरों में लगभग 5,500% का इजाफा देखा गया है। वही अदानी ग्रीन एनर्जी का हम मूल्यांकन करें तो 3.8 के आस पास अरब American डॉलर है।

इससे समूह की काफी महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है। एक BMW 7 Series के साथ लिमोसिन और एक Rolls Royals Ghost के अलावा एक Red फेरारी California और भी कई चीजों का मालिक है। यही नहीं इनके पास उन Jets का एक बड़ा बेड़ा मौजूद है। इस बेड़े में 2009 Bombardier Challenger 605 के साथ ही 2013 Ambrear Ligeshi 650 के अलावा Hawker 850XP और Augusta Westland AW139 Helicopter भी गिने जाते है।

जापानी कला में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं किंत्सुगी और उसकी समकालीन कलाकृतियां, यह है वास्तविक कहानी

इस आइलैंड पर बना है दुनिया का सबसे अकेला और खूबसूरत घर, जिसकी करोड़ों की कीमत जानकर हो जाओगे हैरान

अहमदाबाद, दिल्ली और गुड़गांव में अडानी का घर 

गौतम अडानी देशभर में कई संपत्तियों का मालिकाना हक है। इनका ये घर अहमदाबाद और दिल्ली के साथ-साथ गुड़गांव में स्थित है। ये सभी बेहद भव्य और सुंदरता की दृष्टि से अलग अंदाज में नक्शा से बनाया गया हैं। किंग पोर्ट के भारत के सबसे रईस इंसान बनने तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं था। इस मुकाम को हासिल करने के लिए इन्होंने दिन रात मेहनत की। ये बेहद दूरदर्शी व्यक्ति हैं। मेहनत के साथ ही इनके भाग्य ने भी साथ दिया यही वजह है कि इन्होंने दिल्ली में इतने किफायती घर को खरीदने में कामयाबी पाई। दिल्ली का लुटियंस के पॉश क्षेत्र में केवल 4 सौ करोड़ की रुपए में 1 हजार करोड़ की संपत्ति बनाने में सफलता हासिल की।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.