अगर पत्नी है, गर्भवती तो पति ध्यान दे कि इनमे से किसी एक वस्तु को अपने घर जरुर रखे नही तो आ सकती है समस्या

जब भी कोई माँ गर्भवती होती है, तो उस माँ के लिए वह पल बहुत ही ज्यादा ख़ुशी का पल होता है। जन्म लेने वाले बच्चे के माता पिता अपने उस बच्चे और उसके भविष्य के लिए कई सारे सपने देख लेते है और उसकी तैयारी भी करने लगते है। इसीलिए उन माता पिता की सभी इक्छाओ को पूरी करने के लिए आज आपके लिए शास्त्रों और वास्तुविज्ञान के कुछ उपाय है लाए गए है। जिन्हे जानने के बाद आप अपने आने वाले बच्चे के लिए तैयार रहेंगे और उसकी परवरिश अच्छे से कर सकेंगे।

कमरे में रखे श्री कृष्णा के बचपन की तस्वीर 

माँ के कमरे में श्री कृष्णा की बचपन की तस्वीर या फिर उनकी मूर्ति रखना बहुत ही शुभ और अच्छा माना गया है। जिससे वह माँ रोज सुबह जल्दी उठकर श्री कृष्णा की तस्वीर या फिर मूर्ति को देख सकेंगी। जिससे श्री कृष्ण की छवि उस माँ और बच्चे पर पड़ी रहेंगी और जन्म लेने वाला बच्चा उन्ही की तरह आज्ञा का पालन करने वाला होगा।

रामायण और श्रीमद्भागवत पुराण भी रखे 

साथ ही आप रामायण और श्रीमद्भागवत पुराण भी रख सकते है। रखने के साथ ही माँ को रोज़ उनके श्लोक पढ़ने चाहिए। जिससे पैदा होने बच्चे पर इसका अच्छा असर पड़ेगा। और ऐसा भी माना गया है कि रोज़ एक श्लोक पड़ने से आपका बच्चा भगवन की देख रेख में रहता है।

हस्ते और स्वस्थ बच्चे की लगाए तस्वीर 

किसी हस्ते हुए और स्वस्थ बच्चे की तस्वीर को कमरे की दीवार में लगा भी काफ़ी अच्छा होता है। और इस बात का ध्यान रखे कि हस्ते बच्चे की तस्वीर को कमरे की उस दिशा में लगाए जिस दिशा में वह तस्वीर ज्यादा बार दिख सकें। ऐसा करने से गर्भवती महिला का मन हमेशा अच्छा रहेगा और इससे आपके बच्चे का स्वस्थ भी अच्छा रहेगा।

माता पिता की हस्ती हुई तस्वीर लगाए 

वास्तुशास्त्र कहता है कि आपके कमरे में माँ और पिता की हस्ती मुस्कराती हुई तस्वीर भी होनी चाहिए। उससे आपका मन हमेशा अच्छे रूप में रहता है। और इससे बच्चे की माँ और उसके पिता के बीच करीबियां बढ़ेंगी और घर में भी माहौल अच्छा बना रहेगा।

पीले चावलों को रखना माना जाता है शुभ 

आपको बता दे कि घर में पीले चावल रखना भी काफ़ी शुभ माना जाता है। और साथ ही घर में बासुरी और शंक भी रखना काफ़ी अच्छा माना जाता है। इस तरह आपका बच्चा ज्यादातर हस्तें हुए मुड में रहेगा। ताम्बे और किसी धातु के बने किसी भी वास्तु को घर में रख सकते है माना जाता है कि ऐसा करने से होने वाले बच्चे को बुरी नज़र लगने से बचाता है।

घर में न रखे इन चीज़ो को 

ऐसा भी माना जाता है कि कमरे में महाभारत से जुड़ी हुई तस्वीर और कोई चाकू और छुरी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि इससे बच्चे की सेहत पर असर पढ़ सकता है। और साथ ही महिला को इस समय सुई धागे से जुड़े कामों से भी दूर रहना चाहिए। और इससे भी बच्चे के लिए ठीक नहीं माना गया है।

5 साल बाद अपनी मां से मिलने पंचूर गांव पहुंचे सीएम योगी, भावुक हो बोले “मां कैसी हो”, फिर मां ने कहा “क्यों रे”

इन रंगो से रहे दूर 

आप जिस कमरे में रहते है उस कमरे के रंग और आपके आस पास रहने वाली चीज़ो के रंग पर भी आपको ध्यान देना होगा। जैसे की आपको लाल, नारंगी और काले जैसे गाढ़े रंग से दूर रहना होगा। देखा गया है कि ऐसे गाढ़े रंग मनुष्य के दिमाग पर असर दाल सकते है और इससे बच्चे पर भी गहरा असर हो सकता है। इसीलिए आपको हल्के रंगो का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि इससे दिमाग हल्का और शांत रहे। और माँ और बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.