क्या कभी सोचा है कि अगर पृथ्वी 1 सेकंड भी घूमना बंद कर दे तो कितना बड़ा विनाश हो सकता है, अगर नहीं तो जानिए

अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे

हम इंसानो की हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हम हमारी पृथ्वी और ब्रह्मांड से ज्यादातर रहस्यों को सुलझा सकें। लेकिन इसके बवजूद हम हज़ारों से रिसर्च कर रहे है इसके बावजूद भी ऐसा नहीं कह सकते कि हम ब्राम्हण को पूरी तरह से जानते हो।

पुरी दुनिया भर में कई अलग अलग देश अपनी अलग अलग रिसर्च कर रहे है। जिसमें किन्ही को कामयाबी हासिल हुई तो किन्ही को नाकामयाबी। लेकिन आज भी हम हमारी दुनिया और बाहरी दुनिया के बारे में काफ़ी कुछ नहीं जानते है। इंसानो ने अपनी छमता से आगे जाकर भी कई रिसर्चो को अंजाम दिया है। हम इंसानो की रूचि जितनी ज्यादा बढ़ती है उतनी ही ज्यादा हम रिसर्च करते है और अपनी जिज्ञासा बढ़ाते है।

what if earth stop rotate
हाल ही में की गई नई रिसर्च 

हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक एक ऐसी बात सामने आई है जिससे जानने के बाद आप भी काफ़ी दांग रह जाएंगे। यह बात तो सभी जानते है कि जिस पृथ्वी में रहते है वह लगातार घूमती ही रहती है। जिससे हमें दिन और रात देखने को मिलता है कई मौसम देखने को मिलते है। और इस तरह हमारी धरती का बैलेंस बना हुआ रहता है। लेकिन क्या आपके दिमाग में यह बात आई है कि क्या होगा यदि हमारी पृथ्वी घूमना बंद हो जाये।

क्या हो अगर पृथ्वी का घूमना बंद हो जाये 

क्या आप जानते है यदि हमारी पृथ्वी घूमना बंद कर दे तो क्या होगा। तो आपको बता दे कि पृथ्वी के रुकने से हमारा वायुमंडल आगे को घूमता रहेगा और भूमि में रही सभी चीज़े काफ़ी तेज़ी से उड़ने लगेगा। जिसमें इंसान समेत दूसरे जानवर और बाकी चीज़े भी उड़ने लगेगी। और जो भी विमान हवा में उड़ रहे है वह सभी लड़ खड़ा कर गिर जाएंगे।

दुब जायेगा सब कुछ 

पृथ्वी के घूमने की वजह से उसका आकर अंडे जैसा है लेकिन पृथ्वी के रुकते ही उसका आकर गोल हो जायेगा। पृथ्वी के रुकने की वजह से समुद्र के पानी पूरी धरती में फैल जायेगा अर्थात हमारी पूरी धरती में सुनामी आ जायेगी और साथ ही नार्थ पोल और साउथ पोल भी डूब जाएंगे।

सब कुछ हो जायेगा तबाह 

पूरी धरती में हर तरफ तबाही ही दिखाई देगी और मनुष्य समेत  सभी जानवर, पक्षी, पेड़ पौधे, घर, और बड़ी बड़ी बिल्डिंगे सब तबाह हो जायेगा। धरती में सभी जीवन शैली ख़तम हो जायेगी और अंत में हमारी पृथ्वी में कुछ भी सलामत नहीं बचेगा। जो लोग पृथ्वी से बहार अंतरिक्ष में होंगे भले ही वह बच जाये लेकिन उनके वापस आने पर उन्हें कुछ भी पहले जैसा नहीं दिखेगा।

सूरज रह जायेगा स्थिर 

अंत में पृथ्वी से सूरज एक जगह स्थिर हो जायेगा। क्योंकि कभी पृथ्वी घूम नहीं रही है तो जहां रात है वहाँ हमेशा रात ही रहेगा और जहां दिन है वहाँ हमेशा दिन ही रहेगा। जिससे समय का संतुलन भी बिगड़ जायेगा। मौसम में बदलाव तो होंगे लेकिन मौसमों में बदलाव का अंदाजा लगा बहुत ही मुश्किल होगा। धरती के न घूमने से प्रोटेक्टिव मैग्नेटिक फिल्ड नहीं रहेगी और सूरज की हार्निकारक किरणें भी धरती पर पड़ती रहेगी।

RCB vs CSK : मैच के बीच भरे स्टेडियम में लड़की ने घुटनों पर बैठकर RCB फैन को किया अलग ही अंदाज में प्रपोज

रूस यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच आखिर क्यों पहुंची एक्ट्रेस एंजेलिना जोली, देखे वायरल वीडियो में

पृथ्वी भी रह जायेगा निर्जीव वाला ग्रह 

पृथ्वी बाकी ग्रहों की तरह ही निर्जीव वाला ग्रह बन जायेगा। वैसे तो यह सभी बताई गई बातों को सम्भावना और कल्पना के प्रति बताया गया है। असली में पृथ्वी के घूमने के रुकने से ऐसा कुछ होने की सम्भावना जताई गई है लेकिन ठीक ऐसा ही होगा इस बात ही ज्यादा सम्भावना नहीं है।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.