Jammu-Samba: जम्मू के सांबा जिले में BFS जवान को सीमा के पास मिली संदिग्ध सुरंग, हाई अलर्ट हुआ जारी, जाने पीछे की साजिश

jammu kashmir tunnel

जम्मू में सांबा इलाके के बाड़ के नजदीक के इलाके में बुधबार को एक संदेहपूर्ण tunnel की प्राप्ति होने के बाद वहां की सुरक्षा में बढ़ोतरी गयी हैं। आज उस इलाके में BSF की सघन जांच कार्यवाही भी चल रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 22 April को Jammu के सुंजवां क्षेत्र में जवानों और आतंकवादियों के हितसंघर्ष में Jaish-e-Mohammed के 2 आतंकी ढेर हो गए। तहकीकात करने से यह मालूम पड़ा है कि उनको 1 छोटे truck ने सांबा के सोपोवाल क्षेत्र से ट्रक में चढ़ाया और वहां पर से घुसपैठी की गई ।

सांबा के बॉर्डर पर मिली सुरंग :

jammu suspected tunnel

इसके पश्चात BSF ने उस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कार्यवाही की। इसके बाद बुधवार को उन्हें international border पर एक सुरंग की प्राप्ति हुई। इस सुरंग को Pakistan, सांबा District के भौगोलिक क्षेत्र की स्थितियों के घुसपैठियों के लिए उपयोग करने में ला रहा है। रेतीली और बलुई मिट्टी के नीचे सुरंग की खुदाई कर यहां से आतंकियों को भेजा जा रहा हैं। बुधवार को ही सांबा के बॉर्डर पर एक और सुरंग मिली जिसकी भौगोलिक स्थितियां भी कुछ इसी तरह है । यहा पर भी रेत का और बलूई मिट्टी का टीला मिला हैं जहां जल के leakage का खतरे की आशंका नहीं होती।

लंबी खुदाई से भूमि के नीचे बना टनल :

BSF जवानों का कहना है कि बुधवार की संध्या को Jammu के सांबा District के international border पर सीमा को पार करने वाले एक tunnel के बारे में मालूम हुआ तथा उनका यह भी कहना है कि इस सुरंग के द्वारा ही पाकिस्तान में रह रहे आतंकी आगामी होने वाले अमरनाथ यात्रा में बाधा डालने की कोशिश मैं लगे हुए हैं और  BSF के जवान उनकी इस कोशिश को नाकामयाब बनाकर रहेंगे। भूमि के नीचे लंबी खुदाई कर इस लंबी सुरंग का निर्माण किया गया था जिससे आतंकी अपने घुसपैठ के लिए इस्तेमाल कर रही थी।

 

पेशेवर इंजीनियरों ने किया सुरंग का निर्माण :

jammu suspected tunnel

 

गुप्त एजेंसियों से यह पता चला है कि इस सुरंग का निर्माण करने में पाकिस्तानी सेना ने बहुत ही पेशेवर इंजीनियरों से काम लिया है तथा क्योंकि सुरंग को इतनी अच्छी तरह से बनाना और सुरंग बनाने के लिए सटीक और सही जगह चुनना यह किसी पेशेवर का ही काम हो सकता है। सुरंग बनाने के लिए ऐसी जगह को चुना गया जहां पर खुदाई करना आसान हो जाएगा तथा जल के बहाव का भी खतरा नहीं रहेगा।

Sleeper network भी हुआ सक्रिय :

jammu suspected tunnel

पाकिस्तान के over ground worker का network भी सांबा के international border पर क्रियाशील है ऐसी स्थिति में अनुमान किये जा रहे है कि इस tunnel की खुदाई से लेकर घुसपैठियों तक तथा उसके बाद आतंकवादियों को उनके स्थान तक ले जाने में यही network सक्रिय है। बीते कुछ दिनों पहले ही कठुआ जिले के सरहद के क्षेत्र पर से कुछ-कुछ लोगों को गिरफ्तारी कि गयी हैं जो घुसपैठ करने के इरादे से बनायी गयी tunnel से जुड़े हैं। तो वहीं , जम्मू और सांबा जिले के सरहद के क्षेत्रों में से भी कुछ संदेहपूर्ण व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.