HBD Rohit Sharma: भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी रोहित शर्मा ने पूरे किए 35 वर्ष, जानिए एक आम आदमी से जांबाज हिटमैन बनने का रोचक सफर

HBD rohit sharma

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान “रोहित शर्मा” अपने जीवन के सफर के 35 वर्ष पूरे कर चुके हैं। उनके जीवन के यह पैतीस वर्ष आसान नहीं थे।  सर्वप्रथम ‘2013 में “महेंद्र सिंह धोनी” ने रोहित शर्मा को ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर उतारा था। 2013 में अपनी सफलता के बाद रोहित शर्मा ने कभी मुड़कर पीछे अपनी बीती हुई जिंदगी की तरफ नहीं देखा। 2010 के दशक के बाद रोहित शर्मा के नाम को किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है । उन्होंने  अपने दम पर अपने करियर को इतना सुनहरा और खूबसूरत बनाया।

रोहित शर्मा का शुरुआती सफर 

Happy Birthday rohit sharma - mindnews.in

आप सभी जानते हैं कि रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक ऑफ स्पिनर के रूप में की थी क्योंकि वह एक गेंदबाज बनना चाहते थे बल्लेबाजी से दूर-दूर तक उनका कोई वास्ता नहीं हुआ करता था। लेकिन जैसे एक जोहरी को भी एक हीरे की पहचान होती है ठीक उसी तरह कप्तान “दिनेश लाड’ ने जब रोहित शर्मा की बल्लेबाजी देखी तब उन्हें बल्लेबाजी की दुनिया के एक हीरे की पहचान हुई और उन्होंने रोहित शर्मा को अपनी बल्लेबाजी की तरफ गौर करने को कहा।

Happy Birthday rohit sharma - mindnews.in

रोहित शर्मा ने अपने गुरु की सलाह की गंभीरता को समझा और बल्लेबाजी की दुनिया की तरफ ध्यान देना शुरू किया और आज वह भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाजों में से एक है।

रोहित के वो रिकॉर्ड 

Happy Birthday rohit sharma - mindnews.in

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वनडे क्रिकेट मैच में एक ही इनिंग में सबसे अधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड में सर्वप्रथम नाम इयोन मोरगन का आता है जो आयरलैंड क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी है वही इस लिस्ट में दूसरा नाम भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा का है वनडे क्रिकेट मैच में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 16 छक्के लगाए थे।

सबसे तेज सेंचुरी लगाने पर डेविड मिलर का नाम हम सभी को याद आता है किंतु डेविड मिलर के साथ अब रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है क्योंकि 2017 में उन्होंने 35 गेंदों पर T20 सेंचुरी लगाई थी। वनडे क्रिकेट मैच में लगातार तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा ही है उन्होंने 209 264 और 208 की पारियां खेली।

बात अगर रोहित के पहले वनडे मैच की करें तो उन्होंने अपना पहला वनडे मैच 2007 में आयरलैंड में खेला था और फिर अफ्रीका के विरुद्ध अपना पहला T20 मैच खेला। T20 वर्ल्ड कप मैच में भी रोहित शर्मा का प्रदर्शन देखने योग्य था।

एक नहीं दो नहीं रोहित शर्मा क्रिकेट के तीन के तीनों फॉर्मेट में शतक लगा चुके हैं। एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड और खिताब भी रोहित शर्मा का ही है जब उन्होंने 2014 के वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। आईपीएल हो या इंटरनेशनल मैच हर जगह रोहित शर्मा का बोलबाला है अब तक रोहित इंटरनेशनल मैच में कुल 41 शतक बना चुके हैं और भारतीय टीम को गर्व का अनुभव करवाते आ रहे हैं।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.