एशिया के NO 1 और वर्ल्ड के पांचवे सबसे अमीर आदमी बने गौतम अडानी, अंबानी को भी पछाड़ा, जाने टोटल संपत्ति

gautam adani lifestyle

अदानी ग्रुप के चेयरमैन यानी कि “गौतम अडानी” आज किसी के पहचान की मोहताज नहीं है। उन्होंने अपने बिगड़ और मेहनत से जो उचाई हासिल की है, वह आश्चर्यचकित कर देने वाली है। संपत्ति के क्षेत्र में उन्होंने कई दिग्गज हस्तियों यहां तक कि वॉरेन बफेट को भी पीछे छोड़ दिए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में फोर्ब्स ने टॉप बिलेनियर की जो लिस्ट निकाली है, उसने गौतम अडानी का स्थान पांचवें नंबर पर है।

जानकारी के लिए बता दें कि Adani and Family के नेटवर्क में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी जो अब 123.2 अरब डॉलर है। पूरे दुनिया में सबसे अमीर आदमियों की बात करें तो इसमें अदानी पांचवें नंबर पर है यानी कि इनके ऊपर सिर्फ और सिर्फ चार लोग हैं यह एक भारतीय व्यक्ति के रूप में पढ़ाने के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

गौतम अडानी के ऊपर के 4 लोगों की बात करें तो टेस्ला के इकलौते मालिक Elon Musk प्रथम स्थान पर अपनी जगह बनाए हुए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि 269.7 अरब डॉलर की दौलत है। इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं Jeff Bezos, जिनकी कुल संपत्ति लगभग 170.2 अरब डॉलर के करीब है।

एलवीएमएच (LVMH) के मालिक यानी कि Bernard Arnault & Family ने तीसरे स्थान पर अपना नाम दर्ज करवाया है। इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो यह 166.8 अरब डॉलर है। Microsoft के Bill Gates ने भी 130.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में चौथे स्थान पर अपना नाम बनाया है।

पहले कभी भी हम दुनिया के टॉप अमीरों के बारे में बात करते थे, तो भारत के टॉप अमीरों की लिस्ट में भारत को प्रतिनिधित्व करने वाले मुकेश अंबानी का नाम सबके जुबां पर होता था लेकिन अब मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ गौतम अडानी इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कर चुके हैं। फोर्ब्स के द्वारा जारी किए गए real time billionaire list देखा जाए तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन यानी कि मुकेश अंबानी इस बार आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 104.2 अरब डॉलर बताई जा रही है।

 

साल 2022 के इस महीने के शुरुआती दौर में ही फोर्ब्स द्वारा जारी किए गए इस लिस्ट में गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर अरबपति बन चुके हैं। बता दें कि इनकी उम्र केवल 59 साल की है और इस उम्र में इन्होंने यह मुकाम हासिल कर दिखाया है। इनके कंपनी के शेयरों में इस बार 19 फीसद से 195 फीसद की वृद्धि देखा गया है। बता दें कि अक्षय ऊर्जा और मीडिया और हवाई अड्डे के साथ कई फील्ड में विस्तार करने वाले गौतम अडानी का नाम आज हर एक जन के जुबां पर है। अबू धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी जिसे संयुक्त अरब अमीरात के क्रॉउन Prince के भाई संचालित कर रहे हैं, उन्होंने भी अडानी के तीन हरित ऊर्जा-केंद्रित farms में लगभग 2 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया है।

पिछले कुछ समय में गौतम अडानी के संपत्ति में बहुत ही बड़ा उछाल दिखाई दिया है क्योंकि 2 साल पहले की बात करें तो इनकी दौलत केवल 8.9 अरब डॉलर के करीब थी। मार्च 2021 की बात करें तो अडानी की दौलत लगभग 50.5 अरब डॉलर रही। इसका कारण अडानी की कंपनी में शेयरों के आश्चर्यजनक उछाल थे।

मार्च 2022 की बात करें तो अब तक कंपनी के शेयर्स में बहुत अधिक वृद्धि हो जाने के कारण इनकी संपत्ति दुगने यानी कि 90 अरब डॉलर तक पहुंच गई। मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की बात करें तो गौतम अडानी की संपत्ति अब Mukesh Ambani से लगभग 19 अरब डॉलर बढ़ चुकी है।

About Vipul Kumar

मैं एक हिंदी और अंग्रेजी लेखक और फ़्रंट एंड वेब डेवलपर हूं। वंदे मातरम

View all posts by Vipul Kumar →

Leave a Reply

Your email address will not be published.